Header Ads Widget

भाषण की शुरुआत कैसे करें | how to start a speech in hindi

how to start a speech in hindi भाषण की शुरुआत कैसे करें या स्कूल में भाषण की शुरुआत कैसे करें? के बारे में आपको इस पोस्ट में जानकरी प्राप्त होगी | यदि आप भी सम्बोधन, स्पीच इन हिंदी या मंच संचालन कैसे करें, और अपने भाषण की प्रभावी शुरुवात कैसे करें के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो यह लेख पूरा जरूर पढ़ें |

भाषण की शुरुआत कैसे करें पोस्ट में आपको अच्छे भाषण की कुछ विशेषताएं और सावधानियाँ, भाषण का अर्थ क्या है? भाषण की परिभाषा क्या है ? और भाषण की शुरुआत कैसे करें से जुड़े सवाल और उनके जवाब। के बारे में भी जानकारी दी हुई है |

बहुत अधिक लोगों तक अपनी बात पहुँचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका भाषण को ही माना जाता है। अच्छे बोलने की कला होने के साथ साथ आपके पास शब्दों का कभी न ख़त्म होने वाला ऐसा भंडार होना चाहिए। 

जिसमे ऐसे शब्दों की भरमार हो जिनका अर्थ लोगों को आसानी से समझ आ सके। हिंदी में भाषण की शुरुआत करते समय आपके शब्दों में लय और प्रभाव होना जरूरी है।

कई ऐसे लोग है जिसके पास बोलने की अद्भुत क्षमता होती है, तथा वे किसी भाषण विषय पर एक बार बोलने की शुरुआत करते है तो फिर रूकने का नाम ही नहीं लेते है।

भाषण हिंदी में देना कोई इतना भी कठिन नहीं है बस आपके पास माइक पर बोलने का तरीका होना चाहिए फिर देखिये भाषण की शुरुआत आपके लिए कितना आसान हो जाता है।

भाषण की शुरुआत कैसे करें 

भाषण की शुरुआत कैसे करें, भाषण देते समय आपकी शुरुआत ही सबसे ज्यादा जरूरी होती है। भाषण की शुरुआत जितनी प्रभावी और व्यावहारिक होगी लोग उतने ज्यादा आपके भाषण को अहमियत देंगे और ध्यान से सुनेंगें। 

how to start a speech in hindi
how to start a speech in hindi


और ऐसा होना भी बेहद जरूरी है तभी आप अपने विचार अपने शब्दों के माध्यम से लोगों तक पहुंचा पाएंगें। यदि आपने पहले कभी भी भाषण नहीं दिया है। 

लेकिन अब ऐसा समय आ गया  है की आपको एक बढ़िया speech in hindi देना है और आपको नहीं पता की एक अच्छे और प्रभावी भाषण की शुरुआत कैसे करें तो यह आर्टिकल आप के लिए ही है। आइए आगे विस्तार से जानते है की एक अच्छे भाषण की शुरुआत कैसे करें, how to start a speech in hindi, speech ki shuruaat kaise karen

How to start a speech in hindi

how to start a speech in hindi, एक अच्छे भाषण की शुरुआत हमेशा अच्छे सम्बोधन के साथ की जाती हैं। 

सभी को नमस्कार के पश्चात हिन्दी में माननीय अतिथि महोदय सभा में उपस्थित सभी सदस्यों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन के साथ की जाती हैं। 

यदि आप अपने स्कूल के किसी कार्यक्रम में भाषण देने जा रहे है तो सम्बोधन के दौरान इन पक्तियों का भी उपयोग कर सकते है इससे आपका और आपके भाषण की शुरुवात का एक प्रभावी असर लोगों पर होगा। 

जैसे – "हमारे परम् आदरणीय अध्यक्ष महोदय, हम सभी के चहेते व समाज के लोकप्रिय माननीय मुख्य अतिथि जी, इस कार्यक्रम को विशिष्टता प्रदान कर रहे विशिष्ट अथिति जी व इस कार्यक्रम के महत्वपूर्ण अंग हमारे दर्शक गण"। (आप अपना भाषण अपने स्कूल या कॉलेज में दे रहे है और वहाँ आपके सहपाठी है तो ऐसे में आप दर्शक गण के स्थान पर सहपाठी भाईयों कहें। )

भाषण के संबोधन के साथ ही वक्ता को भाषण के विषय पर आ जाना चाहिए, सर्वप्रथम आयोजकों द्वारा उक्त विषय पर बोलने के लिए अवसर देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करना अथवा आज मैं इस विषय पर भाषण देने जा रहा हूँ।  

स्कूल कॉलेज के भाषण के मुख्य भाग की शुरुआत से इस उदहारण से की जा सकती है। 

आज आपके समक्ष अमुक विषय पर ( topic …..) अपने विचार व्यक्त करने के लिए यहां इस सभा में उपस्थित हुआ हूं कृप्या मेरे विचारों को सुने। 

इसके तुरंत बाद आपको भाषण की शुरुआत कर देनी चाहिए। भाषण की समाप्ति पर आप सब का धन्यवाद करता हूं, बोलने के बाद भाषण वक्ता अपने स्थान को ग्रहण करने के लिए चला जाता हैं। 

तो इस तरह आप अपने एक अच्छे भाषण की शुरुवात कर सकते हैं। 

अच्छे भाषण की कुछ विशेषताएं और सावधानियाँ। 

मंच पर बोलने से पहले वक्ता द्वारा बोलने वाले विषय पर भली प्रकार विचार करना चाहिए। भाषण के जरिए हम किसी भी प्रकार के  बैठक, संगोष्ठी या सम्मेलन में एकत्र होकर अपने शब्दों का आदान-प्रदान कर सकते है, अपनी बातों और भावनाओं को दूसरों के सामने व्यक्त करने का भाषण, एक सरतम तरीका है।  

एक अच्छा भाषण सुनना एक बहुत ही दिलचस्प अनुभव होता है। प्रत्येक व्यक्ति को बोलने में कौशल हासिल करने के लिए आवश्यक परिश्रम करना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति अपनी बातों को अच्छी तरह से दूसरों के सामने व्यक्त कर सके |

भाषण को लिखित रूप से तैयार कर लिया जाना चाहिए। मंच पर आने से पूर्वअपनी वेशभूषा पर विशेष ध्यान दें, असभ्य व अव्यवस्थित रूप से मंच पर नहीं जाना चाहिए। 

स्पीकर की आवाज़ स्पष्ट होनी चाहिए विचारों, भावनाओं और तर्कों को सीधे दिल से आना चाहिए ताकि दर्शक इसे आसानी से समझ सकें। इसे श्रोताओं के साथ पंजीकृत होना चाहिए और उनकी भावनाओं और विचारों के साथ कंपन करना चाहिए।

भाषण आरंभ करने से पहले अध्यक्ष अतिथियों व सौदागरों को संबोधित करने की औपचारिकताएं निभाई और अंत में धन्यवाद भी करना चाहिए। भाषा अत्यंत सरल प्रभावशाली सजीव और श्रोताओं के अनुरूप हो। 

आत्मविश्वास धैर्य व स्पष्टता के साथ उचित भाव मुद्राओं के माध्यम से अपनी बात प्रस्तुत करें। समय का ध्यान रखें निर्धारित समय में ही अपना भाषण समाप्त करें |

भाषण का अर्थ क्या है?

भाषण का शाब्दिक अर्थ व्याख्यान होता है। भाषण को अंग्रेजी में स्पीच कहते हैं जिसका अर्थ होता है अपनी बात को व्यक्त करना।

भाषण की परिभाषा क्या है ?

"एक व्यक्ति द्वारा अपने विचारों एवं भावनाओं को दूसरे व्यक्ति अथवा व्यक्तियों के समूह तक पहुंचाने की कला भाषण कहलाती है।"

"धाराप्रवाह रूप में अपने विचारों की अभिव्यक्ति ही भाषण है।"

"एक समूह के समक्ष अपने विचारों की मौखिक रूप में अभिव्यक्ति एक अच्छे भाषण की पहचान है।"

"एक व्यक्ति द्वारा अपने विचारों के अभिव्यक्ति में संस्कृति, भाषा का उतार-चढ़ाव, वाक शक्ति का प्रदर्शन भाषण कहलाता है।"

 

भाषण की शुरुआत कैसे करें से जुड़े सवाल और उनके जवाब।

Q.- अपना पहला भाषण कैसे शुरू करें?
Ans:- भाषण की शुरुआत हमेशा अभिवादन से करनी चाहिए, उपस्थित लोगो का नाम आप जानते हो तो नाम और पद के साथ उनका अभिवादन करे,

Q.- भाषण की तैयारी कैसे करें?
Ans:- भाषण के पूर्व जिस विषय पे आपको बोलना है उस बारे में सारी जानकारी आप लें और किस विषय पर और किसके सामने आप भाषण दे रहे है इसकी तैयारी आप पहले से ही कर लें भाषण देने से पहले आप उसे कई पार पढ़ें और समझें।

Q.- स्टेज पर कैसे बोलना चाहिए?
Ans:- स्टेज पर आपको आत्मविश्वास पूर्ण बोलना चाहिए, आपके शब्द साफ और आवाज तेज होनी चाहिए और आपको अपनी बोडीलैंग्वेज पर भी ध्यान रखना चाहिए।

Q.- मंच पर सबसे पहले क्या बोले?
Ans:- आपको सबसे पहले सभी का अभिवादन करना होता है जैसे कि मुझे मंच पर बोलने का मौका देने के लिए आपका धन्येवाद।

Q.- बोलते समय स्टेज पर कैसे खड़े होते हैं?
Ans:- आपको आत्मविश्वास से परिपूर्ण होकर बोलते समय स्टेज पर खड़े होना होगा।

Q.- मंच संचालन की शुरुआत कैसे करें?
Ans:- मंच संचालन की शुरुआत में आप सबसे पहले सभी का भिवादन करें और श्रोताओं को बताएं की आज यह मंचन कार्यंक्रम क्यों रखा गया है और इसमें उन्हें क्या क्या सुने या देखने को मिलने वाला है।

Read more...

राजनीति में करियर कैसे बनाए |

अच्छा बोलने की कला का होना क्यों जरूरी है? 

मुझे उम्मीद है, यह जानकारी how to start a speech in hindi आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। और यदि आप ऐसी ही उपयोगी जानकरी पाते रहन चाहते है तो, आप हमारी वेबसाइट को सब्स्क्राइब कर लें| आपके मोबाइल स्क्रीन पर नीचे राइट साइड में लाल कलर और गोल साइज में सब्स्क्राइब का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर सब्स्क्राइब कर लें।

इस पोस्ट को शेयर जरुर करें आपके सहयोग की आशा है। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।