Header Ads Widget

Taj mahal kab bana tha | ताज महल कब बना था?

Taj mahal kab bana tha:- ताज महल भारत की ऐसी ईमारत है जिसे पूरी दुनिया में ख्याति प्राप्त है। और Tourists के मन पसंद जगहों में शामिल भी है। यह खूबसूरत ईमारत भारत के  उत्तर प्रदेश राज्य में यमुना नदी के किनारे बना हुआ है।

ताज महल के निर्माण में सफेद मार्बल का उपयोग किया गया है जो इसे बहुत ही ज्यादा सुंदरता प्रदान करता है। यह ईमारत लोगों के बीच प्यार की निसानी के नाम से बहुत प्रसिद्ध है। 

इस का निर्माण मुग़ल शासक शाहजहाँ ने अपनी सबसे प्रिय पत्नी मुमताज की याद में उसकी मृत्यु के बाद बनवाया था जिसमें आज भी शाहजहाँ और मुमताज की कब्र है।

यह एक तरह का बहुत खूबसूरत मकबरा है। इस जगह पहुंचने का अच्छा समय सुबह सुबह और शाम का होता है जब इसकी सुंदरता और भी सुन्दर हो जाती है।

ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने करवाया था ताजमहल को बनाने मे करीब 38 वर्ष लगे थे। 1 सितम्बर 1593 से 17 जून 1631 तक का समय ताज महल को बनवाने की तैयारी में लगा था।

मुमताज महल परसिया देश की राजकुमारी थी जिसने मुग़ल सम्राट जहांगीर से निकाह किया था और जहांगीर ने मुमताज की याद में ताजमहल बनवाया था। 

Taj mahal kab bana - ताजमहल की पूरी जानकारी

1631 के बाद ही शाहजहाँ ने आधिकारिक रूप से ताजमहल का निर्माण कार्य की घोषणा की तथा 1632 में ताजमहल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। ताजमहल के निर्माण में काफी समय लगा। 

वैसे तो इस मकबरे का निर्माण 1643 में ही पूरा हो गया था, परंतु इसके सभी पहलुओं के काम करते करते इसे बनाने में लगभग दस साल और लग गए। 

Taj mahal kab bana tha
Taj mahal kab bana tha

सम्पूर्ण ताजमहल का निर्माण 1653 में लगभग 320 लाख रुपये की लागत में हुआ, जिसकी आज की कीमत 52.8 अरब रुपये (827 मिल्यन डॉलर) है। 

इसके निर्माण में 20,000 कारीगरों ने मुग़ल शिल्पकार उस्ताद अहमद लाहौरी के अधीन कार्य किया, कहते हैं कि इसके निर्माण के बाद शाहजहाँ ने अपने सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिये। 

Taj mahal kab bana F&Q,s 

ताज महल से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जबाव 

सवाल:- ताजमहल कौन से दिन फ्री रहता है?
जवाब:- सोमवार से गुरुवार तक स्मारक खुलता है और शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है।

सवाल:-  ताजमहल खुलने और बंद होने का समय क्या है? 
जवाब:- ताजमहल के खुलने और बंद होने का समय सूर्योदय से सूर्यास्त तक रहता है।

सवाल:- ताज महल का टिकिट कितने का है। 
जवाब:- ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है. वहीं, शाहजहां-मुमताज की कब्र देखने के लिए पर्यटकों को मुख्य गुंबद में जाने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना होता है। 

सवाल:- आगरा स्टेशन से ताजमहल की दूरी कितनी है? 
जवाब:- लगभग 4 किलो मीटर की दूरी 

सवाल:- kala taj mahal open hai kya 
जवाब:- अभी कुछ कह नहीं सकते। 

सवाल:- ताज महल में प्रवेश शुल्क
जवाब:- विदेशी सैलानियों के लिए: 750 रुपये

सार्क देशों के नागरिकों और बीआईएमएसटीईसी देशों अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव, म्यांमार, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड के लिए: 510 रुपये

भारतीयों के लिएः 20 रुपये

ताज महल के लिए टिकट भारत में किसी भी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल से खरीदे जा सकते हैं।

15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है चाहे वो भारतीय हों या विदेशी।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी  taj mahal kab bana tha पसंद आई होगी। अपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें और अपनी नॉलेज बढ़ाएं :-