Header Ads Widget

विश्व बैंक का मुख्यालय कहां है और विश्व बैंक की स्थापना कब हुई

विश्व बैंक का मुख्यालय कहां है और विश्व बैंक की स्थापना कब हुई के बारे में यह पोस्ट है। विश्व बैंक (World Bank) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो विकास और गरीबी निर्मूलन के क्षेत्र में सामरिक वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

विश्व बैंक के सदस्य देशों की कुल संख्या 189 है। विश्व बैंक के मुख्य उद्देश्यों में से एक है मध्यवर्गीय और गरीब देशों के लोगों की जीवनस्तर में सुधार करना। इसके लिए यह लोगों को वित्तीय सहायता, तकनीकी सहायता, योजनाओं की सलाह और अन्य सहायता प्रदान करता है।

विश्व बैंक का मुख्यालय कहां है

विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। विश्व बैंक मध्यवर्गीय और गरीब देशों की विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण संगठन है।

विश्व बैंक की स्थापना कब हुई

विश्व बैंक (World Bank) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो विकास और गरीबी निर्मूलन के क्षेत्र में सामरिक वित्तीय सहायता प्रदान करता है। विश्व बैंक की स्थापना 1944 में स्थापित किया गया था और वर्ष 1945 में सक्रिय तौर पर कार्यरत हुआ।

visva-bank-ka-mukhyalay-kahan-hai
visva-bank-ka-mukhyalay-kahan-hai

विश्व बैंक ने अपने लगभग 80 वर्षों के कार्यकाल में विश्वभर में कई विकास परियोजनाएं शुरू की हैं। इनमें सड़क निर्माण, जल संसाधन में निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि आदि शामिल हैं। विश्व बैंक संयुक्त राष्ट्र के साथ सहयोग करके भी अपने कार्यों की गहराई बढ़ाता है।

विश्व बैंक के उद्देश्य

विश्व बैंक के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

1. गरीब और मध्यवर्गीय देशों की जीवनस्तर में सुधार: विश्व बैंक इसका मुख्य उद्देश्य है कि वह गरीब और मध्यवर्गीय देशों के लोगों की जीवनस्तर को सुधारे। यहां तक कि इसका लक्ष्य है कि इन देशों में गरीबी को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाए।

2. विकास के लिए वित्तीय सहायता: विश्व बैंक विभिन्न देशों को वित्तीय मदद प्रदान करके उनके विकास को प्रोत्साहित करता है। यहां तक कि उनके विभिन्न परियोजनाओं के लिए सस्ते ऋण और निवेश की पेशकश भी करता है।

3. इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास: विश्व बैंक भारतीय विकास बैंक की सहायता करके इन्फ्रास्ट्रक्चर (सड़क, सुरंग, बिजली, जल संसाधन आदि) के विकास में सहायता प्रदान करता है।

4. सामरिक सुरक्षा की पुष्टि: विश्व बैंक के लिए महत्वपूर्ण उद्देश्य में से एक है कि वह उन देशों की सामरिक सुरक्षा मजबूत करे जो अपनी रक्षा योजनाओं के लिए आर्थिक सहायता चाहते हैं।

5. मानव संसाधन विकास: विश्व बैंक नैतिकता, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रशासनिक सुधार और मानव संसाधनों के विकास के लिए नीतियाँ बनाता है। इसका मकसद है सामाजिक और मानविकी सुधार करना।

यहां उल्लिखित उद्देश्य सिर्फ़ कुछ हैं, विश्व बैंक के अन्य उद्देश्य भी हैं जो विकास और गरीबी निर्मूलन के क्षेत्र में संगठन के कार्यों को प्रभावी ढंग से साधने के लिए बनाए गए हैं।

विश्व बैंक के कार्य

विश्व बैंक निम्नलिखित कार्यों को संपादित करता है:

1. ऋण और आर्थिक सहायता: विश्व बैंक गरीब और मध्यम आय वाले देशों को सस्ते ऋण और आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इसका उद्देश्य उन देशों की विकास योजनाओं को आर्थिक वित्तीय संकट से बचाने में मदद करना है।

2. संपदा व्यवस्थापन: विश्व बैंक विकास देशों को अपने संपदा की व्यवस्थापन में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर उनके बैंकिंग, वित्तीय, और प्रशासनिक संरचनाओं में सुधार के प्रस्ताव देता है।

3. अवकाशीयकरण: विश्व बैंक अवकाशीयकरण के माध्यम से विकास देशों के व्यापारिक और आर्थिक माहौल को सुधारने में मदद करने की कोशिश करता है।

4. वित्तीय संरचनाओं का विकास: विश्व बैंक देशों को उनकी वित्तीय संरचनाओं के विकास, सुधार, और संचालन में सहायता प्रदान करता है। इसका मकसद है सत्यापित और कार्यात्मक वित्तीय प्रथाओं के माध्यम से उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना।

5. आगरामी ख़र्चों का प्रबंधन: विश्व बैंक द्वारा संचालित किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स में आगरामी खर्चों का प्रबंधन किया जाता है। यह शामिल करता है प्रोजेक्ट की अनुरूप व्यवस्थापन, मूल्यांकन, और संचालन की निगरानी।

इन सब के अलावा विश्व बैंक, देशों के विकास के साथ-साथ सामाजिक और मानवीय विकास करने के लिए नीतियां, मार्गदर्शिकाएं, और कार्यक्रम भी तैयार करता है।

विश्व बैंक का भारत पर कर्ज

भारत ने 1.44 बिलियन डॉलर का ऋण अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) से ले रखा है। विश्व बैंक का भारत पर कर्ज नहीं है। हालांकि, भारत विश्व बैंक से वित्तीय सहायता और परियोजनाओं के लिए ऋण लेता है।

यह ऋण विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए उपयोग होता है, जैसे कि स्वच्छता, औद्योगिकी का विकास और कृषि सुधार। यह ऋण सस्ती ब्याज दर और लंबे अवधि वाले मुद्रास्फीति से पहुंच मिलता है। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न विकास कार्यों का समर्थन करना है।

विश्व बैंक का मुख्यालय कहां है से जुड़ा यह हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा इस लेख में आपने विश्व बैंक का मुख्यालय कहां है और विश्व बैंक की स्थापना कब हुई के अलावा विश्व बैंक के उद्देश्य और कार्यों के बारे में भी जाना।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट usefulgyan.com को सब्सक्राइब जरुर कर लें ताकि आपको ऐसे ही जानकारी लगातार मिलती रहे।

इस पोस्ट को शेयर कर हमरा सहयोग करें, आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद।