Header Ads Widget

भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई - bharat me panchayati raj vyavastha kab suru hui

भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई:- दोस्तों हम आज आपको भारत में पंचायती राज्य की स्थापना कब हुई इसके बारे में जानकारी देंगे पंचायती राज्य की स्थापना सबसे पहले किस राज्य में हुई इसके बारे में भी जानकारी देंगे ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई अगर आपको पंचायती राज्य की स्थापना सबसे पहले किस राज्य में हुई इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए जानकारी अच्छी लगती है तो usefulgyan.com को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि आपको आने वाली और भी जानकारी मिल सके।

भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई

भारत में प्राचीन काल से ही पंचायती राज व्यवस्था आस्तित्व में रही हैं। लेकिन आधुनिक भारत में पहली बार पंडित जवाहरलाल नेहरू के समय में राजस्थान के नागौर जिले में बगदरी गांव में 2 अक्टूबर में 1959 को पंचायती राज व्यवस्था लागू की गई थी,

bharat me panchayati raj vyavastha kab suru hui
bharat me panchayati raj vyavastha kab suru hui

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि ग्रामीण भारत की स्थानीय स्वशासन प्रणाली पंचायती राज व्यवस्था है नगर पालिकाओं तथा उपनगर पालिका शहरी क्षेत्र में स्वशासन चलाने के काम आते हैं इस प्रकार पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से हमारे देश में जो ग्रामीण क्षेत्र है वहां का स्वशासन चलता है।

पंचायती राज व्यवस्था क्या है

पंचायती राज व्यवस्था भारतीय संविधान के अनुच्छेद 243 से 243ओ तक के द्वारा प्राधिकृत की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्राम स्तर पर स्वशासन को प्रोत्साहित करना है, ताकि स्थानीय समस्याओं का समाधान किया जा सके,

इस व्यवस्था के तहत, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद् आदि कई स्तरों पर स्थानीय स्वशासनिक इकाइयाँ होती हैं। इन पंचायती इकाइयों का कार्य विकास, सामाजिक कल्याण, स्थानीय समस्याओं के समाधान आदि में मदद करना होता है। 

पंचायती राज्य दिवस_पंचायती राज दिवस, भारत में 24 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन पंचायती राज संविदान के अधिनियमन को याद करने और गाँवीय स्तर पर स्थानीय प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा के लिए मनाया जाता है। यह दिन स्थानीय स्तर के प्रशासनिक इकाइयों के योगदान की स्मृति में आयोजित किया जाता है।

पंचायती राज व्यवस्था के स्तर 

भारत में  तीन प्रकार से पंचायती राज्य व्यवस्थाएं चलती हैं ।

  1. पहले ग्राम पंचायत जो ग्रामीण स्तर पर कार्य करती है
  2. दूसरा पंचायत समिति जो ब्लॉक स्तर पर काम करती है
  3. तीसरा जिला परिषद जो जिला स्तर पर काम करती है

वर्ष 1993 में 73वें व 74वें संविधान संशोधन के माध्यम से भारत में त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ।

त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायत (ग्राम स्तर पर), पंचायत समिति (मध्यवर्ती स्तर पर) और ज़िला परिषद (ज़िला स्तर पर) शामिल हैं।

भारत में पंचायती राज्य से संबंधित विभिन्न समितियां इस प्रकार हैं

  • बलवंत राय मेहता समिति (1956-57)
  • अशोक मेहता समिति (1977-78)
  • पी वी के राव समिति (1985)
  • डॉ एल ऍम सिन्घवी समिति (1986)
  • पी के थुंगन समिति (1988)

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि भारत में स्थानीय स्वशासन का जनक लॉर्ड रिपन को माना जाता था वर्ष 1882 में उन्होंने स्थानी स्वशासन संबंधित प्रस्ताव दिया था

इसके बाद भारत में दोहरी शासन की व्यवस्था 1919 के भारत शासन अधिनियम के तहत की गई

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप अपने दोस्तों तक इसे शेयर कीजिए धन्यवाद !