Header Ads Widget

विश्व में सबसे बड़ा देश कौन सा है - sabse bada desh kaun sa hai

सबसे बड़ा देश कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है क्या आपको इसका जवाब पता है? यदि नहीं तो हम sabse bada desh kaun sa hai के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकरी देने जा रहे है। विश्व में सबसे बड़ा देश कौन सा है 2023 यह जानने से पहले हम आपको बता दें कि हम यह क्षेत्रफल के आधार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है।

और जनसंख्या में सबसे बड़ा देश कौन सा है दोनों के बारे में आपको स्पष्ट जानकारी आज हम इस पोस्ट में देगें। और यदि आपको दुनिया का सबसे बड़ा रेल्वे स्टेशन के बारे में जानना है तो आप हमारा यह पोस्ट पढ़ें। 

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है

सबसे बड़ा देश कौन सा है या कहें विश्व में सबसे बड़ा देश कौन सा है तो यह केवल एक ही देश है जो लगभग आधी दुनिया को अपने अंदर समा सकता है और वो देश है Russia (रूस) जी हाँ largest country in the world by area की बात करें तो रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है जिसका क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है।

आपको बता दें की रूस नाम का कोई देश 1991से पहले इस धरती पर नहीं था आज जिस रूस को आप जानते है वह पहले Union of Soviet Socialist Republic (USSR) का एक अंग था। लेकिन जब 25 दिसंबर 1991 को USSR का विघटन हुआ तो USSR से टूटकर कुछ देश बने जिनमे से एक रूस (Russian Federation) भी है।

sabse bada desh kaun sa hai
sabse bada desh kaun sa hai 

आपको जानकर हैरानी होगी की इस देश में एक से ज्यादा टाइम जोन है। इसके एक हिस्से में दिन होता है तो दुसरे में रात है ना आश्चर्य की बात। और इतना ही नहीं इस Duniya Ka Sabse Bada Desh में आपको जमा देने वाली ठंड भी देखने को मिलती है। एक ओर मजेदार बात इस देश की यह है के ये देश एशिया और यूरोप दोनों महाद्वीपों में आता है।

विश्व में सबसे बड़ा देश की राजधानी (Capital) मॉस्को (Moscow) है और इस देश की आधिकारिक भाषा रशियन (Russian) है। दुनिया में सबसे बड़ी और ताकतवर हथियार वाली सेना का ये देश अजरबैजान, चीन, बेलारूस, एस्टोनिया, फ़िनलैंड, जार्जिया, कजाकिस्तान. उतरकोरिया, लातविया, लिथुआनिया, मंगोलिया, पोलैंड, नार्वे, यूक्रेन जैसे देशों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। 

यूं तो ये देश दुनिया का सबसे बड़ा देश है लेकिन इस देश की आबादी केवल कुल 14,54,78,097 है। इसका मुख्य कारण यह है की यहां इस देश के कुछ हिस्से रहने के मामले में कफी जटिल है। और कई हिस्से तो रहने योग्य भी नहीं है। इसके अलावा रूस में जन्म दर भी कम होती जा रही है।

तो अब आपको पता चल गया कि दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है। लेकिन रूस तो भू भाग के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश है लेकिन यदि आपसे पुछा जाए कि जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है? तब आप क्या जवाब देंगें। अरे आप सोच में मत पड़िया आपके इस सावल का भी जवाब हमारे पास है।

जनसंख्या में सबसे बड़ा देश कौन सा है के बारे में ही आगे हम आपको जानकरी देने जा रहे है तो चलिए जानते है की ऐसा कौन सा देश है जिसकी जनसँख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है।

जनसंख्या में सबसे बड़ा देश कौन सा है

भारत ने चीन को पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का खिताब अपने नाम कर लिया है। 

जनसंख्याया कहें आबादी के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश भारत है जी हाँ भारत ने चीन को जनसंख्या के मामले में पीछे छोड़ दिया है और अब भारत जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश है।

तो अब यदि आपसे कोई कहे की जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है? तो आप कहेंगे भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है।

तो अपने इस पोस्ट में जाना कि दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है और इसके अलावा आपको यह इस बारे में बताया गया कि जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है?

मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस पोस्ट को कृप्या शेयर जरूर करें। अपने हमने इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।