Header Ads Widget

नाटो का मुख्यालय कहां है (nato ka mukhyalay kahan hai) | नाटो (NATO) क्या है, नाटो की स्थापना, मुख्यालय और सदस्य देश

नाटो का मुख्यालय कहां है (nato ka mukhyalay kahan hai) :- नाटो (NATO – North Atlantic Treaty Organization) एक सैन्य संगठन है, जिसकी स्थापना 4 अप्रैल, 1949 को हुई थी। अमेरिका तथा ब्रिटेन सहित इसमें 31 सदस्य देश हो गए हैं। फिनलैंड नाटो में जुड़ने वाला सबसे नया देश है, जो 4 अप्रैल, 2023 से शामिल हुआ है।

नाटो का मुख्यालय कहां है

नाटो (NATO) का मुख्यालय ब्रसेल्स, बेल्जियम में स्थित है। ब्रसेल्स बेल्जियम की राजधानी है। यह यूरोप के मध्य में स्थित है और यूरोपीय संघ का मुख्यालय भी है। ब्रसेल्स एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है और इसकी विशेषता में स्थानीय कला, संगठन और खाद्य संप्रदायों का महत्वपूर्ण योगदान है।

nato ka mukhyalay kahan hai
Nato ka mukhyalay kahan hai


नाटो (NATO) क्या है?

नाटो (NATO) यानी उत्तर अटलांटिक संगठन (North Atlantic Treaty Organization) है। यह कुछ राष्ट्रों का संघ है जो सामरिक मिशन, संरक्षण और सैन्य सहयोग के लिए बनाया गया है। नाटो का मुख्य उद्देश्य पश्चिमी देशों के बीच रक्षा और सहयोग को मजबूत बनाना है।

नाटो के सदस्य देश आपस में रक्षा और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर बातचीत करते हैं और सहयोग साथी मंत्र संघीयन करते हैं। संगठन अलग-अलग समयों में सामरिक मिशन्स और शांति संरक्षण कार्रवाईयों में भी संलग्न रहता है।

नाटो की स्थापना कब हुई

नाटो (NATO) (उत्तर आटलांटिक संघ) की स्थापना 4 अप्रैल 1949 को हुई थी। इसका प्रमुख उद्देश्य था दक्षिण पश्चिमी यूरोप में आमने-सामाने के खतरों के खिलाफ रक्षा और सुरक्षा का संगठित सहयोग करना।

आज, नाटो दुनिया का सबसे प्रमुख सुरक्षा संगठन माना जाता है और इस संगठन पहले 30 सदस्य राष्ट्र थे लेकिन अब इनकी संख्या 31 हो चुकि है। इसका मुख्यालय ब्रसेल्स, बेल्जियम में स्थित है।

नाटो के सदस्य देश संघ में संयुक्त राष्ट्र निर्णयों का पालना करते हैं और जब किसी सदस्य को आपातकालीन सुरक्षा की आवश्यकता होती है तो एक दूसरे की मदद और सहायता करते हैं।

नाटो (NATO) का 31 वा सदस्य देश कौन-सा है?

नाटो में पहले 30 सदस्य शामिल थे। 4 अप्रैल 2023 को फ़िनलैंड नाटो देश का 31वा सदस्य बन गया है और इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी की आगे नाटो (NATO) में सदस्य देशों की संख्या में और वृद्धि हो

क्योंकि आपको बता दें फ़िनलैंड के अलावा स्वीड़न देश भी नाटो (NATO) की सदस्यता चाहता है। लेकिन अभी के रूस के दबाव के कारण ऐसा नहीं कर पा रहा।

आपको बता दें की रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बाद से ही अटलांटिक देशों में भय का माहौल है और जिसका कारण है रूस की विस्तारवाद नीति।

नाटो में कितने सदस्य देश है

वर्तमान में इस संगठन में सदस्य देशों की संख्या 31 हो चुकि है। जिनके नाम ये रहे -
अल्बानिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, कनाडा, क्रोएशिया, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, एस्तोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, यूनान, हंगरी, आइसलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्समबर्ग, मोंटेनेग्रो, नीदरलैंड, उत्तर मैसेडोनिया, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, टर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका