Header Ads Widget

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है - Sabse bada grah kon sa hai

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है:- हमारे सौर मंडल में नौ ग्रह है लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है या कहें सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है। यदि नहीं पता तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने जा रहे है कि सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है।

सूर्य एक तारा है जो सभी ग्रहों को अपनी ग्रैविटी में बांधे रखता है हमारे सौर मंडल के सभी ग्रह सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते है इन सभी नौ ग्रहों में बुध ग्रह सूर्य के सबसे निकट वाला ग्रह है जिस कारण इसका तापमान सभी ग्रहों से ज्यादा है।

हमारे सौर मंडल में ग्रह अलग अलग आकर, रंग और वातारण से भरे पड़े है ऐसे में आपको इनके बारे में ज्यादा जाने के लिए हमारे और भी पोस्ट पढ़ने होंगे जिनमें हमने इन सौर मंडल में नौ ग्रहों के बारे में विस्तार से बताया है। लेकिन आज हम बात करते है सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है।

सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है

हम आपको बता दें की बृहस्पति सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। बृहस्पति को आकार एवं द्रव्यमान में सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बताया गया है। बृहस्पति का अंग्रेजी नाम Jupiter है। बृहस्पति ग्रह द्रव्यमान 1.90 x 1027 किलोग्राम और व्यास 139,822 किमी है जो इसे सौरमंडल का सबसे बड़े ग्रह की उपाधी से नवाजता है।

Sabse bada grah kon sa hai
Sabse bada grah kon sa hai

आपको बता दें कि Jupiter सौरमंडल का एक महत्वपूर्ण ग्रह है और हाल के वर्षों में, इस गृह के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी और विभिन्न डेटा की खोज के लिए कई अंतरिक्ष प्राग्रामो को शुरू किया गया है। जिस से बृहस्पति ग्रह को और बारीकी से जानने व् समझने में विज्ञानिको द्वारा सफलता हासिल की गई है।

विज्ञानिको द्वारा बृहस्पति ग्रह को गैसीय ग्रह की श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि इस गृह की सतह विभिन्न गैसो से ढकी हुई है। बृहस्पति के वायुमंडल और सतह पर मुख्य रूप से हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य तरल पदार्थ का विशाल भंडार हैं।

ऐसा माना जाता है बृहस्पति ग्रह को सर्वप्रथम 7 वीं या 8 वीं शताब्दी ई.पू. में बेबीलोन के खगोलविदों द्वारा खोजा गया था। बृहस्पति ग्रह को The Great Red Spot के लिए भी जाना जाता है, जिसकी खोज 17वीं शताब्दी में की गई थी। यह विशालकाय Red Spot बृहस्पति की सतह पर उठने वाली धूल भरी आंधी है जो इतनी विशाल है कि इस आंधी के आकार में पूरी पृथ्वी समा जाएं।

बृहस्पति ग्रह को पृथ्वी से नंगी आँखों के द्वारा देखा जा सकता है। बृहस्पति के कुल 79 चंद्रमा है जिनमे से 4 चंद्रमाओ की खोज Galileo Galilei के द्वारा संन 1610 में की गई थी और इनका आकार कुल 79 चंद्रमाओं में से सबसे बड़ा हैं जिन्हे गैलीलियो उपग्रह के नाम से भी जाना जाता है।

लेकिन 2023 में शनि ग्रह के पास सबसे अधिक चंद्रमाओं का खिताब है शनि ग्रह के पास कुल चंद्रमाओं की संख्या 145 शनि ग्रह हमारे सौर मंडल में सबसे ज्यादा चंद्रमाओं वाला ग्रह बन गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी की बृहस्पति गृह का एक वर्ष पृथ्वी के 12 वर्ष के बराबर होता है।बृहस्पति ग्रह सौर मंडल के किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में तेजी से गुमने वाला ग्रह है और यह सूर्य के चारों ओर अपना चक्कर पूरा करने में मात्र 10 घंटे लगाता हैं इसका मतलब यह है कि पृथ्वी पर 24 घंटे की तुलना में बृहस्पति पर एक दिन की लंबाई केवल 10 घंटे है।

तो ये था सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है के बारे में हमारा पोस्ट उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

कृप्या इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। शेयर बटन नीचे दिए हुए है।

आपके सहयोग की आशा करते है शेयर जरूर करें। धन्यवाद!