Header Ads Widget

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है | bharat ka sabse garib rajya

Bharat ka sabse garib rajya:- दोस्तों आज हम आपको भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है उसके बारे में बताएंगे एवं भारत का सबसे गरीब राज्य कहाँ है, भारत का दूसरा कौन सा राज्य गरीब है भारत के सबसे गरीब राज्य की जनसँख्या क्या है भारत में कितने राज्य हैं उसके बारे में भी जानकारी देंगे।

अगर आपको bharat ka sabse garib rajya kaun sa hai के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको भारत देश के गरीब राज्य के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके।

भारत का सबसे गरीब राज्य

भारत का सबसे गरीब राज्य बिहार है। दोस्तों हम आपको बता दें की भारत का सबसे गरीब राज्य बिहार को बताया गया है हम आपको बिहार राज्य से जुडी अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे।

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है
भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है

वैसे तो भारत की आर्थिक स्थिति राज्यों के बीच विशाल अंतरों से प्रभावित होती है। कई पैरामीटर जैसे जनसंख्या, जीवन स्तर अंक, जीवन आकर्षण अंक, जीवनांकीय अंक और अन्य आधार पर इसे निर्धारित किया जाता है। इसके साथ ही, राज्यों के उद्योग, कृषि, व्यापार, अर्थव्यवस्था और आर्थिक नीति का प्रभाव भी होता है।

बिहार भारत का सबसे गरीब राज्य क्यों है

बिहार भारत का सबसे गरीब राज्य क्यों है- यह एक मात्र कारण से नहीं है, बल्कि कई कारण हो सकते हैं। कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:

  1. जनसंख्या: बिहार भारत का आठवां सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है और आबादी की अधिकता एक संघर्ष का कारण हो सकती है। जनसंख्या बढ़ने के कारण सरकार के पास आवश्यक संसाधनों को जनसंख्या की आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है।
  2. ग़रीबी की अवस्था: बिहार में बहुत सारे लोग ग़रीबी रेखा के नीचे रहते हैं। कम रोजगार और आय स्तर, खाद्य सुरक्षा के कम संरचना, निर्मिति क्षेत्र में कम विकास आदि के कारण ग़रीबी बरकरार रहती है।
  3. बच्चों की शिक्षा की कमी: शिक्षा एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुविधा है, लेकिन बिहार में शिक्षा प्रणाली में कमी है। बच्चों की उच्च प्राथमिक शिक्षा की कमी उन्हें ग़रीबी के चक्र में बंधी रख सकती है।
  4. कृषि आधारित अर्थव्यवस्था: बिहार की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है, लेकिन कृषि सेक्टर में बाधाओं के कारण बिहार की अर्थव्यवस्था अस्थिर रहती है। नकदी कमी, पानी की कमी, कृषि तकनीकी के अभाव, जमीन की अधिग्रहण आदि के कारण किसानों को ग़रीबी का सामना करना पड़ता है।

इन सभी कारणों के संयोग से बिहार ग़रीबी के मामले में आगे है, हालांकि सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं ताकि बिहार की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

भारत के सबसे गरीब राज्य बिहार की स्थापना 

बिहार राज्य की स्थापना 22 मार्च 1912 में हुई थी। इससे पहले, बिहार उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा था।

भारत के सबसे गरीब राज्य बिहार की राजधानी 

बिहार की राजधानी पटना है। पटना बिहार राज्य का प्रमुख शहर और सबसे बड़ा शहर है, और यह राजधानी शहर के रूप में कार्य करता है। पटना बिहार की सशस्त्र और सिविल प्रशासनिक केंद्र है और आर्थिक, सांस्कृतिक, शिक्षा और वाणिज्यिक केंद्रों का महत्वपूर्ण हब है।

भारत के सबसे गरीब देश बिहार के लोकनृत्य -

बिहार एक ऐतिहासिक और संस्कृतिक धरोहर के साथ विख्यात है और इसका लोक नृत्य इसकी विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां बिहार के कुछ प्रसिद्ध लोक नृत्यों के बारे में जानें:

** झूमर: झूमर बिहार का प्रमुख लोक नृत्य है, जो मुख्य रूप से पश्चिमी बिहार में प्रचलित है। यह ग्रामीण संगीत, गीत और नृत्य का एक संगम है। झूमर में महिलाएं गीत गाती हैं और ज़मीन पर जूमती हैं, जबकि पुरुष नृत्य करते हैं

बिहार एक ऐतिहासिक और संस्कृतिक धरोहर के साथ विख्यात है और इसका लोक नृत्य इसकी विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां बिहार के कुछ प्रसिद्ध लोक नृत्यों के बारे में जानें:

** कजरी नृत्य - काजरी नृत्य उत्तर भारतीय कला का एक प्रसिद्ध नृत्य है जो विशेष रूप से श्रावण मास के मौसम में मनाया जाता है। इस नृत्य को मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में प्रदर्शित किया जाता है। काजरी नृत्य में महिलाएं रात्रि में जगमगाते दीपों के आसपास एकत्रित होती हैं और श्रावण के मौसम की खुशियों और भक्ति के साथ इस नृत्य को प्रस्तुत करती हैं।

** जाट - जतिन डांस - जाट जतिन उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय नृत्य है बिहार का यह प्रशिद्ध नृत्य प्रेम गरीबी दुःख तर्क आदि को प्रगट करता है। यह नृत्य मुख्या रूप से जाट एवं जतिन की प्रेम कहानियाँ से से प्रकट हुआ मन जाता है।

** पाइका नृत्य - यह नृत्य बिहार राज्य में प्रचिल एक विशेष नृत्य है। यह नृत्य योद्धाओं की साहसी गतिविधि और युध्य के लिए उत्तेजना को प्रगट करता है

बिहार राज्य के कुछ प्रमुख लोकनृत्य की सूचि इस प्रकार है 

* करमा नृत्य
*कठघोड़वा नृत्य
*धोबिया नृत्य
*जोगिया नृत्य
*झरनी नृत्य
*जाट– जातिन
*पनवारिया,
*बिदेसिया
*कजारी।
बिहार के कुछ प्रमुख लोकनृत्य इस प्रकार हैं।

बिहार का हाई कोर्ट कहा है

पटना बिहार का हाईकोर्ट पटना शहर में स्थित है। पटना हाईकोर्ट बिहार राज्य के विचारधारा न्यायिक संस्थानों में से एक है और यहां परिषदीय कानून की प्राथमिक और अपीलीय याचिकाएं सुनवाई और न्यायप्रदान की जाती हैं। पटना हाईकोर्ट को 1916 में स्थापित किया गया था और यह पहले बिहार और ओडिशा हाईकोर्ट के रूप में जाना जाता था।

बिहार के हाईकोर्ट का पता निम्नलिखित है:- विस्तारित पता: बिहार विचारधारा न्यायिक सेवा निगम, जड़गलपुर रोड, वेस्ट गैंडी, पटना, बिहार 800001

 बिहार राज्य का इतिहास

बिहार भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। यह एक प्राचीन भूभाग है और इसका इतिहास संस्कृति, आध्यात्मिकता और साहित्य की धरती के रूप में प्रसिद्ध है। बिहार का नाम पहले मगध नामक राज्य से जुड़ा है, जो भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण साम्राज्यों में से एक था।

बिहार का इतिहास बहुत पुराना है। इसका प्रारंभ वैदिक युग में हुआ, जब इसे मगध नामक राज्य के रूप में जाना जाता था। मगध राज्य में वैदिक संस्कृति का प्रचार हुआ और यहां बौद्ध और जैन धर्म का उदय हुआ। मगध के राजा जरा, बिम्बिसार और अशोक काल के दौरान यहां राजनीतिक और सांस्कृतिक विकास हुआ।

मगध के बाद, बिहार में गुप्त साम्राज्य आया। इसके बाद मध्ययुगीन काल में पाल वंश, सेन वंश, विजयनगर और मुग़ल साम्राज्य जैसी अनेक साम्राज्यों का आवास रहा है।

बिहार का सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र बनने का समय मौर्य साम्राज्य के दौरान था। चंद्रगुप्त मौर्य, अशोक और सम्राट विक्रमादित्य मौर्य ने इस भूमि पर शासन किया। विक्रमशिला और नालंदा जैसे गुरुकुल प्रणाली के केंद्र बिहार में थे, जहां पठन-पाठन की परंपरा बहुत महत्वपूर्ण थी।

बिहार का ऐतिहासिक महत्व इसलिए बढ़ गया क्योंकि यह बौद्ध धर्म के महान बोधिसत्व महावीर और गौतम बुद्ध का जन्मस्थान रहा है। वाराणसी और बोधगया जैसे पवित्र स्थान इस राज्य में स्थित हैं।

समय के साथ, बिहार में ताम्रपाणि, पाल, सेन, खिलजी, तुग़लक़, मुग़ल, और ब्रिटिश शासन की उपस्थिति हुई। ब्रिटिश सम्राट्य के शासनकाल में बिहार में कृषि, वाणिज्य, और शिक्षा के क्षेत्र में विकास हुआ। आज, बिहार एक समृद्ध और विविध संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों का आदान-प्रदान करता है।

छठ पूजा, मकर संक्रांति, और सावन मेले जैसे प्रमुख पर्व यहां मनाए जाते हैं। इसके अलावा, बिहार के प्रसिद्ध स्थानों में नालंदा विश्वविद्यालय, महाबोधि मंदिर, तक्त श्री पाटन विश्वनाथ मंदिर, राजगीर, और वैषाली शामिल हैं।

इस प्रकार, बिहार एक ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, और आध्यात्मिक राज्य है, जिसका इतिहास हमेशा से उदाहरणीय रहा है

हम आशा करते हैं की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी। दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक भेजिए ताकि उनको भी भारत के सबसे गरीब राज्य के बारे में जानकारी मिल सके।

FAQ,s

बिहार राज्य से सम्बंधित कुछ महत्वूर्ण प्रश्न FAQ,s

प्रश्न 1: बिहार की स्थापना कब हुई थी?
उत्तर :- बिहार की स्थापना 22 मार्च 1912 को हुई थी।

प्रश्न 2: बिहार की राजधानी कौन सी है?
उत्तर :- बिहार की राजधानी पटना है।

प्रश्न 3: बिहार की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?
उत्तर :- बिहार की सबसे बड़ी नदी गंगा है।

प्रश्न 4: बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?
उत्तर :- बिहार का सबसे बड़ा जिला पश्चिम चंपारण जिला है।

प्रश्न 5: बिहार में सबसे ऊँची पर्वत श्रेणी कौन सी है?
उत्तर :- बिहार में सबसे ऊँची पर्वत श्रेणी हिमालयन पर्वत श्रेणी है।

प्रश्न 6: बिहार की अधिकांश जनसंख्या किस धर्म के है?
उत्तर :- बिहार की अधिकांश जनसंख्या हिन्दू धर्म की है।

प्रश्न 7: बिहार की मुख्य खाद्य फसल कौन सी है?
उत्तर :- बिहार की मुख्य खाद्य फसल धान है।

प्रश्न 8: बिहार में सबसे प्रसिद्ध मेले कौन-सा है?
उत्तर :- बिहार में सबसे प्रसिद्ध मेला सोनपुर मेला है।

प्रश्न 9: बिहार की पश्चिमी सीमा पर कौन-सा राज्य स्थित है?
उत्तर :- बिहार की पश्चिमी सीमा पर उत्तर प्रदेश राज्य स्थित है।

प्रश्न 10: बिहार के मुख्यमंत्री कौन हैं?
उत्तर :- वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं।

उम्मीद है कि ये सवाल और उत्तर आपकी मदद करेंगे।