Header Ads Widget

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है | bharat ka rashtriya khel kaun sa hai

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है यदि आपको नहीं पता तो इस पोस्ट में हम आपको भारत का राष्टीय खेल से जुडी जानकारी देने जा रहे है। आप यहाँ जानेंगे कि भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और भारत का राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है यह भी।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है से जुडी सभी जानकारियों के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी जानकारी भी मिलेगी जो किसी ओर वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। तो चलिए जानते है की भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है - हम देखते हैं की भारत में सबसे ज्यादा पसंदीदा खेल क्रिकेट है। भारत एक ऐसा देश है जँहा शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो क्रिकेट को पसंद ना करता हो क्रिकेट की पॉपुलैरिटी को देखते हुए बहुत से लोग क्रिकेट को ही नेशनल गेम मानने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है।

bharat ka rashtriya khel
bharat ka rashtriya khel 

लगभग सभी देशों ने किसी न किसी गेम को अपने राष्ट्रीय खेल का दर्जा दिया हुआ है।बेसबॉल को अमेरिका में नेशनल गेम मानते है। भारत में जितना क्रिकेट पसंद किया जाता है वैसे ही अमेरिका में बेसबॉल को पसंद किया जाता है। जाबकी ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है।

भारत का राष्ट्रीय खेल

भारत का राष्ट्रीय खेल - हम आपको बता दे की हॉकी को भारत में दूसरे सबसे लोकप्रिय खेलो में से एक माना जाता है। परन्तु भारत देश का कोई भी राष्टीय खेल नहीं है। ओलम्पिक खोलों में राष्ट्रीय टीम की शुरूआती सफलता ने हॉकी को भारत के राष्ट्रीय खेल का दर्जा दिया जबकि हॉकी को भारत के आधिकारिक राष्ट्रीय खेल का दर्जा नहीं दिया गया है।

तो अभी 2023 तक भारत का राष्ट्रीय खेल होने का गौरव किसी भी खेल को प्राप्त नहीं है। यदि भविष्य में किसी खेल को राष्ट्रीय खेलका दर्जा दिया जाता है तो हम उसकी जानकारी यहाँ उपलब्ध कराएंगें।

राष्ट्रीय खेल और राजकीय खेल क्या है

राष्ट्रीय खेल उस खेल को कहते है जो पूरे देश का खेल होता है यह खेल पूरे राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि राजकीय खेल किसी देश के अलग अलग राज्यों के द्वारा अपनाए गए खेल होते है जो उस राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। उम्मीद है आपको राष्ट्रीय खेल और राजकीय खेल क्या है की जानकरी स्पस्ट हुई होगी। और आप राष्ट्रीय खेल और राजकीय में क्या अंतर है समझ गए होंगे।

भारत का राष्ट्रीय पशु

राज्यों के राजकीय खेल कौन कौन से है।

आगे हम आपको भारत के राजकीय खेलों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिससे आप यह भी जान पाएंगें की किस राज्य का राजकीय खेल कौन सा है। तो चलिए जानते है भारत के सभी राज्यों के राजकीय खेल कौन कौन से है।

राज्यों के नामराजकीय खेल का नाम
राजस्थानबास्केटबाल
हरियाणाकुश्ती
मध्य प्रदेशमलखंभ
तेलंगाना, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाबकबड्डी
उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडिशाहाकी
उत्तराखंड, पश्चिम बंगालफुटबाल
सिक्किमतीरंदाजी
नागालैंडनागा रेसलिंग
मणिपुरपोलो
केरलफुटबाल, वालीबाल
कर्नाटकक्रिकेट

 

कुछ राज्य ऐसे है जिनका अभी कोई भी राजकीय खेल नहीं है लेकिन यदि भविष्य में उन राज्यों के द्वारा अपने राजकीय खेल की अधिकारी घोषणा होने और राजकीय खेल घोषित होने पर इस सूची में जोड़ दिया जाएगा। हम हम जानते है प्रमुख देशों के राष्ट्रीय खेल कौन से है।

प्रमुख देशों के राष्ट्रीय खेल

ये तो हमने आपको अभी भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है / भारत का राष्ट्रीय खेल / भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है/ भारत का राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है /Bharat Ka Rashtriya Khel Kaun Sa Hai के बारे में जानकारी दी अब हम आपको दुनिया उन सभी देशों के राष्ट्रीय खेल के बारे में जानकारी देने जा रहे है तो यदि आप भी देशों के राष्ट्रीय खेल के बारे में जानना चाहते है तो हमारा यह लेख पढ़ते रहें। हम आपको विश्व के देश और उनके राष्ट्रीय खेलों की सूची बताने वाले है।

देशराष्ट्रीय खेल
वेल्स, न्यूजीलैंड, मेडागास्कर, जॉर्जिया, रग्बी यूनियन
फ्रांसफुटबॉल
फ़िनलैंडपेसपालो (फिनिश बेसबॉल)
कनाडालाक्रोस (ग्रीष्म), आइस हॉकी (शीतकालीन)
उरुग्वेडिस्ट्रेज़स क्रिओलास
संयुक्त राज्य अमरीका, डोमिनिकन गणराज्य, वेनेजुएला, क्यूबा, बेसबॉल
तुर्क्स और कैकोज़ द्वीपसमूहक्रिकेट
टर्कीतेल कुश्ती
बहामा, ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस, अंतिगुया और बार्बूडा, बरमूडा, जमैका, ग्रेनेडा, क्रिकेट
नॉर्वेक्रॉस-कंट्री स्कीइंग (सर्दी)
एस्तोनियाबास्केटबाल
पापुआ न्यू गिनीरग्बी लीग
पेरूपलता फ्रंटोन
फिलीपींसआर्निस
प्यूर्टो रिकोपासो फिनो
रोमानियाओइना
रूसबैंडी
स्कॉटलैंडगोल्फ़
स्लोवेनियाअल्पाइन स्कीइंग
दक्षिण कोरियातायक्वोंडो
श्री लंकावॉलीबॉल
तजाकिस्तानगुश्तिगिरी
पाकिस्तानफील्ड हॉकी
नेपालवॉलीबॉल
अफ़ग़ानिस्तानबुज़कशी
एंगुइलायॉट रेसिंग
चिलीरदेऊ चिली
अर्जेंटीनापातो
चीनपिंग पोंग (टेबल टेनिस)
बांग्लादेशकबड्डी
कोलम्बिया तेजो
डेनमार्क एसोसिएशन फुटबॉल, हैंडबॉल
भूटानतीरंदाजी
ब्राज़िलएसोसिएशन फुटबॉल
मंगोलियामंगोलियाई कुश्ती, तीरंदाजी
मेक्सिकोचर्रेरिया
मॉरीशसएसोसिएशन फुटबॉल
मलेशियासेपक टाकरा
इंग्लैंडक्रिकेट

 

तो ये कुछ प्रमुख देशों के राष्ट्रीय खेल की सूची है जिसमे आपको इन सभी देशों के राष्ट्रीय खेलों के बारे में बताया गया है। उम्मीद है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

इस पोस्ट में हमने आपको अभी भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है, भारत का राष्ट्रीय खेल, भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है, भारत का राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है के साथ साथ राष्ट्रीय खेल और राजकीय खेल क्या है, राज्यों के राजकीय खेलों की सूची और प्रमुख देशों के राष्ट्रीय खेल के बारे में जानकारी दी। मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

यह भी पढ़ें और अपनी नॉलेज बढ़ाएं :-