Header Ads Widget

सबसे गरीब देश कौन सा है 2023 में | sabse garib desh kaun sa hai

सबसे गरीब देश कौन सा है यदि कोई आपसे यह सवाल पूछे तो आप इसका क्या जवाब देंगे। दुनिया में तो कई गरीब देश है लेकिन क्या आप पूरी दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है जानने है। ज्यादतर लोगों को इस सवाल का जवाब पता ही नहीं है।

आपको तो यह भी पता नहीं होगा की दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है। चलिए इसे छोड़िये हम ऐसे गरीब देश की बात कर रहे है जहाँ लोगों को दैनिक जीवन की मूलभूत सुविधाएँ भी नहीं मिल पाती है।

यह इतनी गरीबी है कि लोग खाने तक के मोहताज है। यह की 85 प्रतिशत से भी ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही है। न ही यहाँ ज्यादा रोजगार है ना कोई बड़े उद्योग। आपको बता दें कि इस देश के लोगों का साक्षरता का स्तर भी काफी कम है।

ये सबसे गरीब देश इतना गरीब है कि इस देश की जीडीपी हमारे देश के सबसे आदमी की कुल संपत्ति से ज्यादा नहीं है। तो चलिए जानते है इस अभागे सबसे गरीब देश के बारे में।

सबसे गरीब देश कौन सा है

सबसे गरीब देश कौन सा है तो इसका सही जवाब है बुरुन्डी (Burundi) देश। बुरुंडी, भूमध्य रेखा के दक्षिण में पूर्व-मध्य अफ्रीका का एक लैंडलॉक देश है। पूर्व काल में बुरुन्डी पर अमेरिका और इंग्लैंड, बेल्जियम जैसे शक्तिशाली देशों का कब्जा रहा।

हुतु आबादी की अधिकता वाले इस देश के लोग पारंपरिक रूप से खेती करते है और यही इनके जीवन यापन का जरिया है। हैंरुंडी (किरुंडी) इस देश आधिकारिक भाषा है तथा बुजुम्बुरा बुरुन्डी की राजधानी है। 2023 तक इस बुरुन्डी देश की जनसंख्या लगभग 13,139,000 है।

sabse garib desh kaun sa hai
sabse garib desh kaun sa hai

1962 में जब बुरुंडी से बेल्जियम से आजाद हुआ तब इस देश के हालात वर्तमान से कफी अच्छे थे। लेकिन फिर इस देश में 1996 से जातीय संघर्ष चला उत्पन हो गया जो साल 2005 तक चला इस भीषण जातीय संघर्ष ने पूरे देश को आर्थिक बदहाली की तरफ मोड़ दिया।

लाखों निर्दोश जानें गई कई शहर गांव कस्बे उजड़ गए। और गरीबी ने इस देश को अपनी चपेट में ले लिया और यहां गरीबी इतनी बढ़ती गई की यह बुरुंडी देश दुनिया का सबसे गरीब देश बन गया।

सबसे गरीब देश कौन सा है अब आप जान गए होंगे हमने आपको सबसे गरीब देश कौन सा है बुरुंडी बारे में जानकारी दी साथ ही हमने आपको बताया की कैसे यह देश दुनिया का सबसे गरीब देश बना।

अपने जाना की बुरुंडी देश की राजधानी क्या है और इस देश की जनसंख्या लगभग 13,139,000 है। मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

तो अपने सबसे गरीब देश कौन सा है यह जान लिया लेकिन यदि आप जानना चाहते है कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है या दुनिया का सबसे छोटा देश याफिर दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है। इसके अलावा आप भारत का सबसे अमीर इंसान कौन है के बारे में भी जानना चाहते है तो इन नीले दिख रहे शब्दों पर क्लिक कर आप जान सकते है।

इतना ही नहीं आप यह भी जान सकते है की यह ब्रम्हांड कैसे बन और ग्रह आखिर होते क्या है। यदि आपको जानना है कि सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है तो अभी क्लिक कर पढ़ें यह सारी जानकरी और अपनी नॉलेज को बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें और अपनी नॉलेज बढ़ाएं :-

उम्मीद करता हूँ यह सभी जानकारी आपके ज्ञान को बढ़ाने में आपकी मददगार साबित होंगी। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

कृप्या इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। आपके सहयोग की आशा करते है आपका दिन शुभ हो।