Header Ads Widget

Germany ka ekikaran kab hua - जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ

Germany ka ekikaran kab hua जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ:- बर्लिन की दीवार गिराए जाने के साथ ही Germany ka ekikaran प्रारंभ हुआ कई दशकों से बंटे जर्मनी के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से आपस में मिल कर एक हो गये। बर्लिन की दीवार गिराए जाने के बाद जर्मनी के एकीकरण की औपचारिक प्रक्रिया पूरी होने में करीब 11 महीनों का समय और लगा। वैसे तो बर्लिन की दीवार 9 नवंबर 1989 को ही गिर गई थी लेकिन जर्मनी के एकीकरण की शुरुवात काफी पहले ही हो चुकि थी।

जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ के इस पोस्ट में हम आपको जर्मनी का एकीकरण क्या था? जर्मनी के एकीकरण के प्रमुख कारण, जर्मनी का एकीकरण क्यों हुआ? और ओटो वॉन बिस्मार्क के बारे में जानकारी देने जा रहे है। तो यदि आप भी जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें।

Germany ka ekikaran - जर्मनी का एकीकरण 

पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के आपस में मिलने को ही जर्मनी का एकीकरण कहा गया। जर्मनी का पहला एकीकरण 1871 में फ्रांस-प्रसियाई युद्ध में प्रसिया की जीत के बाद हुआ था। इस एकीकरण में, यूरोप के अधिकांश जर्मन-बोलने वाले राज्य प्रसिया के ताज के तहत एक हो गए थे ताकि जर्मन इम्पीर का गठन हो सके। जर्मनी का दूसरा एकीकरण 1990 में शीत युद्ध के अंत के बाद हुआ था। 1945 से 1990 तक, जर्मनी पूर्व और पश्चिम के बीच बटा हुआ था। लेकिन 3 अक्टूबर 1990 को पूर्ण रूप से पूर्वी और पश्चिमी बर्लिन का दोबारा मेल हुआ।

जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ
जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ

जर्मनी का एकीकरण (German reunification) में सबसे मुख्य भूमिका बिस्‍मार्क की थी बिस्‍मार्क प्रशा के शासक विलियम प्रथम का प्रधानमंत्री था। इनके नेतृत्व में ही प्रसिया ने तीन महत्वपूर्ण युद्ध जीते और संयुक्त जर्मनी की नींव की शुरुवात हुई।

जर्मनी के एकीकरण के प्रमुख कारण

जर्मनी के एकीकरण के पीछे चार प्रमुख कारण हैं बिस्मार्क की भूमिका, प्रशिया की अर्थव्यवस्था की ताकत, ऑस्ट्रिया का पतन और प्रशिया की सैन्य शक्ति। जर्मनी के एकीकरण के पीछे प्रशिया की आर्थिक ताकत सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक थी।

जर्मनी का एकीकरण क्यों हुआ?

जर्मनी में कई लोग एकीकृत राष्ट्र में रहना चाहते थे। हालांकि, जर्मनी का एकीकरण अधिकांशतः एक व्यक्ति, ओटो वॉन बिस्मार्क द्वारा संभव हुआ था, जिसे कई इतिहासकार मानते थे कि वह जर्मनी का एकीकरण के एक साधन के रूप में फ्रांसीसी-प्रसियाई युद्ध का कारण था। जर्मनी का एकीकरण जर्मन राष्ट्रवादियों के दशकों के बाद और यूरोप के अधिकांश जर्मन-बोलने वाले राज्यों के नेताओं की सहमति के बाद हुआ।

ओटो वॉन बिस्मार्क

जर्मनी का एकीकरण एक व्यक्ति द्वारा निर्देशित किया गया था: ओटो वॉन बिस्मार्क। बिस्मार्क का जन्म 1 अप्रैल, 1815 को प्रूस के राज्य में शोनहौजन में हुआ था। वह एक अरिस्टोक्रेटिक परिवार से थे और कई प्रमुख जर्मन भाषा वाले विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के बाद एक डिप्लोमैट और राजनेता के रूप में करियर शुरू की। सेवाओं के कई वर्षों के बाद, बिस्मार्क प्रूस के मंत्रीप्रधान के पद तक पहुंचे। यह सर्वोच्च-स्तरीय सरकारी पद था और यह बादशाह के बाद दूसरा सबसे ऊचा पद था। (मंत्रीप्रधान प्रधानमंत्री के समान है।)

ऑल इंडिया रेडियो की स्थापना कब हुई थी 

ब्रह्म समाज की स्थापना किसने की

योजना आयोग का गठन कब हुआ

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना और प्रथम अध्यक्ष

आर्य समाज की स्थापना

भारतीय रेल की स्थापना और राष्ट्रीयकरण

भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई 

भीमराव अंबेडकर के कितने पुत्र थे

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई 

उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई 

मुस्लिम लीग की स्थापना 

सिकंदर का सेनापति कौन था

मुगल वंश का अंतिम शासक कौन था 

ट्रेन का आविष्कार किसने किया जाने पूरी जानकारी

जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ

भारत का प्रथम वायसराय कौन था 

भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी

आरएसएस की स्थापना कब हुई

अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम महिला

एनसीसी की स्थापना कब हुई, किसने की

इसरो का मुख्यालय कहां है

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला कौन थी।

भारत की पहली महिला राज्यपाल कौन थी? 

पहली बार भारत का राष्ट्रीय ध्वज कब और कहां फहराया गया, यहाँ जाने पूरी जानकारी