Header Ads Widget

हरित क्रांति | भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी

harit kranti, harit kranti kab hua tha:- दोस्तों हम आज आपको हरित क्रांति और भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी उसके बारे में जानकारी देंगे तथा भारत में हरित क्रांति की शुरुआत किसने की और क्यों की है क्रांति की शुरुआत से क्या-क्या लाभ हुए उनके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे अगर आपको हरित क्रांति के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

तथा ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट usefulgyan.com को सब्सक्राइब कर दीजिए ताकि आगे आने वाली और भी जानकारी आपको आसानी से मिल सके और अगर हमारी जानकारी अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी भेजिए।

harit kranti kab hua tha - भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी

लाल बहादुर शास्त्री जो हमारे देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं के नेतृत्व में भारत में हरित क्रांति हुई तथा यह शुरुआत 1967 - 68 से 1977 - 78 में हुई, भारत में हरित क्रांति के जानक एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और जेनेटिस्ट एम. एस. स्वामीनाथन को कहा जाता है। हरित क्रांति की शुरुआत के फल स्वरुप भारत के विभिन्न राज्यों जैसे विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई। हरित क्रांति शब्द किसने दिया तो इसका जवाब है विलियम गार्ड ने दुनिया को हरित क्रांति शब्द दिया। 

हरित क्रांति क्या है  (harit kranti kya hai)

भारत की नई कृषि नीति सन् 1967-68 में लागू की गई, इस नीति के तहत खेतों में अधिक उपज देने वाले बीजों को बोया गया तथा कृषि के लिए नई नई तकनीकों का प्रयोग किया गया, जिसका उद्देश था फसल उत्पादन में तीव्र वृद्धि ऐसा करने से फसल के उत्पादन में तीव्र वृद्धि हुई थी, इसे ही हरित क्रांति कहा जाता है।

भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी
भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी

हरित क्रांति की विशेषताएँ

इसकी विशेषताएँ निम्न हैं-

1. कृषकों को नवीन, परिष्कृत एवं उन्नत किस्म के बीज तथा विकसित बीज उपलब्ध कराकर उन्हें इनका अधिकाधिक प्रयोग करने के लिए प्रयास किया।

2. किसानों को रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करने के लिए दिया गया, जिससे फसल उत्पादन में तीव्रता से वृद्धि हुई।

3. सिंचाई के लिए सुविधाएँ भी सुलभ कराई गई।

4. फसलों तथा खेती से संबंधित अन्य जानकारियाँ कृषकों को देने का प्रयास किया गया।

5. उन्हें आधुनिक ढंग से खाद बनाने और प्रयोग करने के लिए कहा गया

हरित क्रांति के प्रवर्तक नॉर्मल बोरलॉग माने जाते हैं परंतु भारत में हरित क्रांति की बात करें तो भारत में हरित क्रांति की शुरुआत एमएस स्वामीनाथन श्रेय श्री सुब्रमण्यम के साथ किया था

हरित क्रांति को अपनाने के क्या क्या कारण थे

शुरुआत के समय में भारतीय कृषि के लिए स्थितियां बहुत विषम थी| तथा इस स्थितियों में सुधार लाने के लिए हरित क्रांति को अपनाना बहुत ही आवश्यक था इस प्रकार हरित क्रांति को अपनाएं जाने के कोई एक कारण नहीं बल्कि अनेक कारण थे जो इस प्रकार हैं।

1. औपनिवेशिक कारण:- भारतीय कृषि के विकास के लिए ब्रिटिश सरकार के द्वारा उस समय पर कोई भी महत्वपूर्ण प्रयास नहीं किया जा रहा था इससे कृषि की स्थिति बहुत ही दुखदाई थी जिसे सुधारने के लिए क्रांतिकारी प्रयास की बहुत आवश्यकता थी।

2. संरचनात्मक सुविधाओं का अभाव:- शुरुआत के समय में भारत में कृषि के लिए सिंचाई, सड़क, बिजली जैसी आवश्यक सुविधाएं नहीं हुआ करती थी, जिसके लिए प्रयास करना अति आवश्यक था।

3. परंपरागत कृषि पद्धति:- स्वतंत्रता के समय भारतीय लोक सिंचाई के लिए मानसून पर निर्भर रहते थे उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का प्रयोग नहीं किया जाता था तथा कृषक लकड़ी के हल, इससे कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता दोनों बहुत कम मात्रा में हुआ करती थी तथा जिसमें सुधार करने की आवश्यकता थी।

4. मशीनीकरण का अभाव:- स्वतंत्रता प्राप्ति के समय यह कहा जाए कि शुरुआती कृषि के समय हार्वेस्टर, ट्रैक्टर, जैसी आवश्यक मशीनों का उपयोग नहीं के बराबर यह कहा जाए कि नहीं होता था। इससे कृषि पिछड़ी हुई अवस्था में बनी हुई थी, जिसे सुधारने की आवश्यकता थी।

5. संस्थागत सुविधाओं की अनुपलब्धता:-  शुरुआती समय में भारत देश में  हरित क्रांति को अपनाए जाने से पूर्व बैंकिंग, बीमा तथा अन्य वित्तीय सुविधाओं तथा भूमि सुधार, चकबंदी आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी। यह सभी सुविधाओं के कारण भारतीय कृषि पर इसका प्रभाव देखा जाता था तथा  जिस में सुधार की आवश्यकता थी।

हरित क्रांति FAQ,s

हरित क्रांति से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

प्रश्न:- हरित क्रांति के जनक
उत्तर:- नॉर्मन बोरलॉग (Norman Borlaug) को हरित क्रांति के जनक के रूप में जाना जाता है।

प्रश्न:- हरित क्रांति किसे कहते हैं
उत्तर:-  इस नीति के तहत खेतों में अधिक उपज देने वाले बीजों को बोया गया तथा कृषि के लिए नई नई तकनीकों का प्रयोग किया गया, जिसका उद्देश था फसल उत्पादन में तीव्र वृद्धि ऐसा करने से फसल के उत्पादन में तीव्र वृद्धि हुई थी, इसे ही हरित क्रांति कहा जाता है।

प्रश्न:- हरित क्रांति से आप क्या समझते हैं
उत्तर:-  हरित क्रांति में फसलों को पारंपरिक तरीकों से बोने के बजाय कृषि के लिए नई नई तकनीकों का प्रयोग किया गया। जिससे ज्यादा से ज्यादा फसलों का उत्पादन किया जा सके। काम क्षेत्र और काम साधनों से अधिक फसल का उत्पादन ही इस हरित क्रांति का धेय था।

प्रश्न:- हरित क्रांति किससे संबंधित है
उत्तर:-  हरित क्रांति फसलों से संबंधित है।

प्रश्न:- हरित क्रांति की शुरुआत कब हुई
उत्तर:-  दुनिया में 1960 के दशक में हरित क्रांति की शुरुआत हुई लेकिन भारत में सन् 1967-68 में हरित क्रांति की शुरुआत हुई।

प्रश्न:- हरित क्रांति की शुरुआत किस देश से हुई
उत्तर:-  दुनिया में सबसे पहले अमेरिका में हरित क्रांति की शुरुवात हुई।

प्रश्न:- भारत में हरित क्रांति का उद्देश्य था
उत्तर:-  हरित क्रांति की शुरुआत किस देश से हुई, यह भारत से हुई है। भारत ने अपने ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि प्रणालियों में सुधार करने के लिए हरित क्रांति की शुरुआत की है। हरित क्रांति की प्रमुख उद्देश्यों में विज्ञानिक खेती, प्रभावी खेती तकनीकों, रासायनिक उपचार और अनुप्रयोग, जल संरक्षण, औद्योगिक विकास आदि शामिल हैं।

प्रश्न:- विश्व में हरित क्रांति के जनक
उत्तर:-  नॉर्मन बोरलॉग (Norman Borlaug) को विश्व में हरित क्रांति के जनक के रूप में जाना जाता है। 1960 के दशक में इन्होंने हरित क्रांति की शुरुवात की थी।

प्रश्न:- भारत में हरित क्रांति की शुरुआत कहां से हुई
उत्तर:-  भारत के पंजाब प्रांत से 1965 में हरित क्रांति की शुरुवात हुई।

प्रश्न:- हरित क्रांति से लाभ
उत्तर:-  अधिक मात्रा में फसलों का उत्पादन, अच्छी सिंचाई व्यवस्था, रासायनिक खादों का प्रयोग, कृषि में तकनीकी और मशीनों का प्रयोग ज्यादा होने लगा जिससे कम जगह पर ज्यादा उत्पादन प्राप्त हुआ।

प्रश्न:- हरित क्रांति किस फसल से संबंधित है
उत्तर:-  हरित क्रांति का संबंध गेहूँ और धान (चावल) की फसलों से है।

प्रश्न:- हरित क्रांति से किस राज्य को आर्थिक लाभ हुआ
उत्तर:-  हरित क्रांति की शुरुआत के फल स्वरुप भारत के विभिन्न राज्यों जैसे विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई।

https://www.youtube.com/watch?v=tUVZpyqr5X8

हरित क्रांति से जुड़े इस पोस्ट में अपने जाना की हरित क्रांति क्या है और यह कब शुरू हुई भारत में हरित क्रांति किसने और क्यों शुरू किया। हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपके सामने भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी से जुड़े सभी तथ्य और जानकारी को रखा। मुझे उम्मीद है हरित क्रांति से जुड़ा हमारा यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

कृप्या आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें। धन्येवाद !

 ऑल इंडिया रेडियो की स्थापना कब हुई थी 

ब्रह्म समाज की स्थापना किसने की

योजना आयोग का गठन कब हुआ

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना और प्रथम अध्यक्ष

आर्य समाज की स्थापना

भारतीय रेल की स्थापना और राष्ट्रीयकरण

भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई 

भीमराव अंबेडकर के कितने पुत्र थे

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई 

उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई 

मुस्लिम लीग की स्थापना 

सिकंदर का सेनापति कौन था

मुगल वंश का अंतिम शासक कौन था 

ट्रेन का आविष्कार किसने किया जाने पूरी जानकारी

जर्मनी का एकीकरण कब और कैसे हुआ

भारत का प्रथम वायसराय कौन था 

भारत में हरित क्रांति कब शुरू हुई थी

आरएसएस की स्थापना कब हुई

अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम महिला

एनसीसी की स्थापना कब हुई, किसने की

इसरो का मुख्यालय कहां है

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला कौन थी।

भारत की पहली महिला राज्यपाल कौन थी? 

पहली बार भारत का राष्ट्रीय ध्वज कब और कहां फहराया गया, यहाँ जाने पूरी जानकारी